Site Overlay

बालूशाही कैसे बनाये | बालूशाही रेसिपी (Balushahi recipe)| Badusha

Sharing is caring!

बालूशाही रेसिपी (Balushahi recipe)

सीखें बालूशाही कैसे बनाये, बालूशाही रेसिपी (Balushahi recipe), और इस रेसिपी से जुड़े सुझाव इस आर्टिकल में। आजकल त्योहारों में लोग मिठाईयां  बनाते हैं लेकिन मावा से नहीं। शुद्ध मावा बाजार में मिला नहीं और घर पर बनाने में बहुत अधिक समय लगता है, ऐसे में हम सभी मिठाई का विकल्प ढूढ़ते हैं, बालूशाही (Balushahi) एक अच्छा विकल्प है।

बालूशाही (Balushahi) स्वादिष्ट कुरकुरे होते हैं और मैदा से बनाया जाता है। इसमें डोनेट की तरह आकार की डिस्क  बनाई जाती है, और ठंडा करने के पश्च्यात चीनी के घोल में डुबोया   जाता है। बालूशाही बनाने में समय जरूर लगता है, लेकिन यह आपके परिवार और मेहमानो को पसंद आएगी। सीखें ।

बालूशाही (Balushahi) के लिए सामग्री

परिष्कृत आटा (मैदा)                                     04 कप

शुद्ध घी                                             3/4 कप (आटा गूँथने के लिए)

बेकिंग सोडा                                        1/2 छोटा चम्मच

दही                                                      02 कप

चीनी                                                    04 कप

वनस्पति तेल                                      तलने के लिए

दूध                                                      03 बड़ा चम्मच

पिस्ता                                                             4-5 (बारीक कटा हुआ)

बालूशाही कैसे बनाये

Balushahi

  • बालूशाही  बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा (Fine  flour )  और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण में ऊपर लिखी मात्रा के अनुसार  घी डालें और अच्छी तरह मिलाएं ।
  • अब इसमें  दही डालें और गुनगुने पानी की सहायता से  नरम आटा गूँथ लें।  गूंधें आटे को गीले कपड़े से ढक दें और लगभग ४०-45 मिनट तक छोड़  दें, जिससे आता अच्छे से सैट हो जाये।
  • आटे को सैट होने के बाद इसे पुनः मसल लें। आटे को  छोटे नींबू के साइज समान भागों में विभाजित करें  और दोनों हथेलियों की सहायता से गोल बना लें।
  • गोल आकार दोनों हथेलियों से दबाकर चपटा कर लें,  ध्यान रखें की रखें कि आटे को ज़्यादा चिकना न करें । अब अपने अंगूठे से गोले  के मध्य में थोड़ा सा दबाएं ।
  • इसी तरह सारे बॉल्स बनाने के बाद ढककर रख दें।

Balushahi

  • नॉन-स्टिक कड़ाई में तलने के लिए आवश्यकता के अनुसार  घी डालें और गर्म करें, जब घी गर्म हो जाये तो इसमें धीरे – धीरे बालूशाही गेंदे डालें और डीप फ्राई करें। गेंदों को दोंनो ओर ब्राउन होने तक फ्राई करें।

Balushahi

  • तलने की पूरी प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे तक लग सकते हैं। अब एक किचेन स्किम्मर  की सहायता से निकालें और पेपर नैपकिन पर रखें। अब इसे ४०-४५  मिनट के लिए कमरे में छोड़ दें। जब तक की बॉल्स  कमरे के तापमान तक नहीं पहुंच जाते।
  • ध्यान रहे आंच तेज होने पर बालूशाही ब्राउन फ्राई हो जाएगी लेकिन अंदर से कच्ची रह जाएगी।
  • एक गहरे नॉन-स्टिक पैन उच्च गर्मी पर रखें  इसमें ३ कप पानी डालें और शक्कर डालें, और एक  साथ पकाएं। इस सिरप में १ बड़ा चम्मच दूध डालें और पकाएं, कुछ देर में सतह पर मैल दिखाई देगा इसे  करछुल से अलग कर दें।
  • एक तार की चाशनी बना लें।
  • अपना स्टोव  बन्द कर दें, और हल्की गरम चाशनी में बॉल्स डालें और ५ मिनट तक डूबा रहने दें।  इसे किसी  प्लेट  में निकाल लें और पिस्ते से सजाएँ।
  • २-३  घंटे बाद बालूशाही पर चाशनी बालूशाही की  एक पतली सफेद परत  बन जाएगी। अब आपकी बालूशाही (Balushahi) तैयार है, आप खाएं और मेहमानों को खिलाएं।

Balushahi

सुझाव

आंच तेज होने पर बालूशाही ब्राउन फ्राई हो जायेगा, लेकिन अंदर से कच्चा रह जायेगा।

पिन के लिए

इसे भी देखें: शाही पनीर कैसे बनाएं.  मटर पनीर कैसे बनाये कढाई पनीर कैसे बनाये.  घर पर जलेबी बनाने की विधिलिट्टी चोखा कैसे बनाये ? पनीर बटर मसाला कैसे बनाये । गुलाब जामुन रेसिपी स्टेप बाय स्टेप।

 

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *