Site Overlay

इडली बनाने की विधि | प्रेशर कुकर में इडली कैसे बनाये | दक्षिण भारतीय व्यंजन

Sharing is caring!

इडली रेसिपी

सीखें इडली बनाने की विधि, प्रेशर कुकर में इडली कैसे बनाये, दक्षिण भारतीय व्यंजन और भी बहुत कुछ इस रेसिपी के बारे में।  इडली चावल और उड़द की दाल का दानेदार पेस्ट बनाकर बनाया जाने वाला एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है। यह देखने में स्पंज केक जैसा है। यह एक बहुत ही आदर्श नाश्ता है और सभी जगह बहुत पसंद किया जाता है। यह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद है और कैलोरी में अविश्वसनीय रूप से कम है। इसे नारियल की चटनी और सांबर के साथ गरमागरम परोसा जाता है। आइए जानें इडली बनाने की विधि, इडली बनाने की विधि, इडली को तड़का लगाने और और भी अधिक इससे जुडी जानकारी।

सबसे बड़ी बात यह है कि इसे बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फायदेमंद है। यह कई तरह से किया जाता है जैसे रवा इडली, राइस इडली, पोहा इडली, ओट्स इडली और रेडी मिक्स इत्यादि। हालांकि, रेसिपी तुरंत रवा सुजी (सूजी) के साथ बनाई जा सकती है, लेकिन आपको चावल और दाल  से बनाते है तो यह अधिक स्वादिष्ट होता है। यह दक्षिण भारतीय व्यंजन का पारंपरिक स्वाद है।

तैयारी का समय                            15 मिनट

खाना पकाने का समय                  45 मिनट

परोसें                                              04 लोगों के लिए

कठिनाई स्तर                                आसान

बनाने के लिए सामग्री

(1 कप = 250 ग्राम)

बासमती चावल (इडली के लिए)     02 कप

मेथी के बीज                                 1/2 चम्मच

उड़द की दाल (दाल)                      1/2 कप

नमक                                              आवश्यकतानुसार

तेल                                                स्टैंड में लगाने के लिए

बेकिंग सोडा                                   1/2 चम्मच

पानी                                               आवश्यकतानुसार

इडली

इडली कैसे बनाये

    • बासमती चावल को एक कटोरी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। इसी तरह, एक अन्य बर्तन में, उड़द दाल (दाल) को भी 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। 3-4 घंटों के बाद, दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दें और इसे बारीक पीस लें। इसी तरह चावल से अतिरिक्त पानी निकालने के बाद मिक्सर ग्राइंडर की मदद से उसे दरदरा पीस लें।
    • चावल और दाल को मिलाकर पीसें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण में स्वाद के अनुसार थोड़ा नमक मिलाएं, फिर इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे लगभग 12 घंटे के लिए गर्म स्थान पर रखें।
    • किण्वन के लिए मिश्रण को छोड़ दें; आप देखेंगे कि मिश्रण पहले की तुलना में दोगुना हो गया है। अब आपका मिश्रण इडली बनाने के लिए तैयार है।
    • चम्मच से घोल को अच्छी तरह मिलाएं, अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा है, तो पानी मिल रहा है, अन्यथा, यह स्पंजी नहीं बनेगा। आप स्टैंड में ग्रीस (में तेल लगाएं ) करें और घोल डालें। इस तरह से सारा स्टैंड घोल से भर जाता है।
    • इसे बनाने के लिए एक अलग तरह का पारंपरिक बर्तन है, अगर यह नहीं है तो आप इसे प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं। हम अपने घर पर प्रेशर कुकर का उपयोग करते हैं।
    • प्रेशर कुकर में दो गिलास पानी डालें और आंच पर रखें। अब स्टैंड को कुकर में रखें और ढक्कन बंद कर दें, लेकिन सीटी हटा दें।
    • इसे तेज आंच में 10 मिनट तक पकाएं, अब गैस बंद कर दें और ढक्कन हटा दें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें, चाकू की मदद से स्टैंड से सभी इडली को हटा दें।
    • लीजिये तैयार है आपकी इडली। इसे गरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसें। और पढो।

तड़के वाली इडली साउथ इंडियन डिश

  • कुछ लोग फ्राइज़ खाना पसंद करते हैं या अगर यह अधिक बन गया है तो आप इसे फ्राई कर सकते हैं। पैन पर तलने के लिए थोड़ा तेल डालें, फिर उसमें थोड़ा सरसों डालें, जब सरसों चटकने लगे, उसमें कटी हरी मिर्च और थोड़ा सा कढ़ी पत्ता डालें, फिर हल्का नमक डालें और 2 मिनट तक पकाएँ। गैस बंद करें, हरे धनिये से गार्निश करें और टोमैटो सॉस, शेजवान सॉस, चिली सॉस या हरी चटनी के साथ गरमा गर्म सर्व करें।

सुझाव

  • पूरी तरह से सफेद बनाने के लिए चावल को 3-4 बार धोएं।
  • स्टैंड में अच्छी तरह से चिकना करें, अन्यथा यह स्टैंड में चिपक जाएगा और बाहर निकलने में परेशानी होगी।

सांबर रेसिपी से देखें।

नारियल चटनी रेसिपी के लिए देखें।

क्रिस्पी मसाला डोसा घर पर कैसे बनाये ।

पिन के लिए:

इडली

 

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *